Pages

Thursday, August 5, 2010

केवल होटल नहीं, एक अजूबा

यहां की हर चीज भव्य है। 57वीं मंजिल पर बने स्काईपार्क से लेकर कैसिनो में लगे दुनिया के सबसे विशाल क्रिस्टल झाड़फानूस तक। मैरिना बे सैंड्स को मशहूर इस्राइली आर्किटेक्ट मोशे ने डिजाइन किया है जिन्होंने हरमंदिर साहिब में खालसा म्यूजियम का डिजाइन भी तैयार किया है


मैरिना बे सैंड्स की खासियत केवल यह नहीं है कि यह सिंगापुर का सबसे बड़ा होटल है जिसमें 55-55 मंजिल के तीन अनूठे टॉवरों में ढाई हजार से ज्यादा लग्जरी कमरे व स्वीट हैं। होटल के टॉवर ढलवां हैं। नीचे से 23वीं मंजिल तक तो तीनों टॉवर एक ही है, लिहाजा एक ही इमारत का स्वरूप ले लेते हैं। पहले टॉवर का ढलान तो 26 डिग्री का है इसलिए निर्माण के लिहाज से इसे अब तक के सबसे मुश्किल होटलों में एक माना जाता है। इसकी खासियत केवल यह भी नहीं कि इसे एशिया का सबसे प्रमुखतम व्यावसायिक अड्डा माना जा रहा है। इसकी खासियत यह तो है कि इसके सैंड्स एक्सपो व कनवेंशन सेंटर में 13 लाख वर्गफुट की फ्लेक्सिबल कनवेंशन व एग्जीबिशन जगह है। यानी यहां छोटे-बड़े ढाई सौ मीटिंग या कनवेंशन एक साथ हो सकते हैं। इनमें 45 हजार से ज्यादा लोग एक साथ शिरकत कर सकते हैं और दो हजार से ज्यादा एग्जीबिशन बूथ लगाए जा सकते हैं।
इस कनवेंशन सेंटर का बॉलरूम दक्षिण एशिया में सबसे बड़ा है जिसमें बैंक्वे किया जाए तो साढ़े छह हजार से ज्यादा और ऑडिटोरियम की तर्ज पर लेक्चर वगैरह किया जाए तो 11 हजार लोग समा सकते हैं। लेकिन केवल इतना नहीं। मैरिना बे सैंड्स की एक खासियत यह भी है कि इसमें आठ लाख वर्ग फुट से ज्यादा जगह दुकानों और खाने-पीने के लिए है। दुकानों में दुनिया की लगभग सभी शीर्ष लग्जरी ब्रांड- बैली, कार्टियर, चेनेल, साल्वातोर फेरागामो, फ्रैंक मुलर, गुच्ची, हर्मिस, हुब्लो, ह्यूगो बॉस, लुई वुइटन, मियु-मियु, ओमेगा, पेटेक फिलिप, प्राडा, टिफेनी, सेंट लॉरें वगैरह शामिल हैं। लेकिन सबसे खास बात शायद यह भी नहीं। खाने की बात करें तो यहां पचास से ज्यादा तरह के विकल्प हैं। एक प्रीमियम फूड कोर्ट के अलावा यहां कई सिग्नेचर रेस्तरां हैं। दरअसल दुनिया के कई दिग्गज शेफ यहां जमा हुए हैं- न्यूयार्क से मारियो बताली, वहीं से डेनियल बुलुड, लॉस एंजेलस से वुल्फगैंग पक, बार्सीलोना से सांती सांतामारिया, पेरिस से गाय सेवॉय, सिडनी से तेत्सुआ वाकुडा, और सिंगापुर से जस्टिन क्वेक। कुजिन के शौकीनों के लिए इससे लजीज बात और क्या हो सकती है। लेकिन मैरिना बे सैंड्स की खास बात कुछ और भी है।

यह भी नहीं कि मैरिना बे सैंड्स सिंगापुर के मनोरंजन व नाइटलाइफ परिदृश्य को एकदम बदल देने वाला है। यहां कमल की आकृति का एक म्यूजियम है जो दुनियाभर से चुनिंदा प्रदर्शनी आयोजित करेगा। चार हजार लोगों की क्षमता वाले दो अत्याधुनिक थियेटर भी हैं जहां हर तरह के आयोजन व कंसर्ट हो सकेंगे। एक खुला इवेंट प्लाजा ठीक मैरिना बे के किनारे है, जो नए किस्म का स्टेज प्रदान करेगा। न्यूयार्क, मियामी व लॉस एंजेलेस के दो मशहूर क्लब मैरिना बे सैंड्स का हिस्सा हैं और ये दोनों क्लब मैरिना बे में समुद्र के पानी पर तैरते रहेंगे। इनमें से एक पेनेजिया अत्याधुनिक मनोरंजन की दुनिया का स्थापित नाम है। पेनेजिया का अल्ट्रा-लाउंज बार एक अंडरवाटर सुरंस से जुड़ा रहेगा और हर रात लगभग पांच सौ लोग यहां पार्टीबाजी कर सकेंगे। यहां दूसरा क्लब एवेलॉन होगा जो हॉलीवुड की शख्सियतों में बहुत लोकप्रिय है। कहा जा रहा है कि कि सिंगापुर आने वाले सेलेब्रिटीज का नंबर वन अड्डा होगा। कसर पूरी करने के लिए यहां विश्व प्रसिद्ध बनयान ट्री श्रृंखला का स्पा भी है। तमाम विवादों के बीच सिंगापुर का महज दूसरा चारमंजिला भव्य कैसिनो भी यहां है, जिसमें 600 से ज्यादा टेबल और डेढ़ हजार से ज्यादा स्लॉट मशीनें हैं। लेकिन बात केवल इतनी नहीं।

इसकी सबसे बड़ी खासियत तो इसका सैंड्स स्काईपार्क है। यह होटल के तीनों टॉवरों की छत पर बैठा एक अनूठा मास्टरपीस है। जमीन से दो सौ मीटर ऊपर 1.2 हेक्टेयर इलाके में बना यह कंक्रीट के रेगिस्तान में नखलिस्तान सरीखा है। तीनों टॉवरों पर मिलाकर बना यह पार्क इतना बड़ा है कि इसकी कुल लंबाई पेरिस के एफिल टॉवर की ऊंचाई से ज्यादा है। यह इतना विशाल है कि इसमें साढ़े चार ए380 जम्बो जेट (दुनिया का सबसे बड़ा हवाई जहाज) एक साथ खड़े किए जा सकते हैं। कुल 12400 वर्ग मीटर का इसका क्षेत्रफल तीन फुटबाल मैदानों के बराबर है। वृत्ताकार नाव जैसी आकृति के इस स्काईपार्क पर तीनों टॉवर से बाहर हवा में निकला दुनिया का सबसे बड़ा सार्वजनिक कैंटीलीवर है। इस कैंटीलिवर पर बने ऑब्जर्वेशन डेक पर एक साथ सैकड़ों लोग खड़े होकर 57वीं मंजिल से सिंगापुर का चारों तरफ का नजारा ले सकते हैं। इस रोमांचक स्काईपार्क का सबसे बड़ा आकर्षण तो इसका 150 मीटर लंबा इनफिनिटी स्विमिंग पूल है। इनफिनिटी इसलिए कि इसे भीतर की तरफ से देखें तो पानी के पार सिर्फ सिंगापुर की इमारतें नजर आती हैं, मानो तैरते हुए उस किनारे गए तो नीचे जा गिरे। इसे इतनी ऊंचाई पर दुनिया का सबसे लंबा आउटडोर पूल कहा जा रहा है। पूल के किनारे-किनारे शानदार बगीचा है जिसमें ढाई सौ पेड़ व साढ़े छह सौ पौधे लगे हैं। इसके अलावा मन की भूख के आगे पेट की भूख हावी हो जाए तो स्काई ऑन 57 नाम का रेस्तरां भी है।

0 comments: