Pages

Sunday, March 31, 2013

जोधपुर में क्या खास


खान-पान
राजस्थान के शहर अपने स्वादिष्ट व्यंजनों का अलग आकर्षण रखते हैं। जोधपुर की कचौडिय़ां (विशेषकर प्याज की) खाना न भूलें। इसके अलावा मोतीचूर के मशहूर जोधपुरी लड्डू भी आपको कहीं और नहीं मिलेंगे। खाने के अलावा जोधपुर की बंधेज की साडिय़ां और लाख की चूडिय़ां बहुत मशहूर हैं।
.............................

The Gateway, Jodhpur
कैसे व कहां
जोधपुर में राजसी शान से छुट्टियों बिताने के साथ-साथ कम खर्च में रुकने के कई अवसर हैं। रेलवे स्टेशन के पास और शहर में घंटाघर के पास कई सस्ते होटल हैं। वहीं ताज समूह के उम्मेद भवन जैसे हैरीटेज लग्जरी और विवांता व द गेटवे सरीखे शानदार होटल भी हैं। अब यह आपकी पसंद है कि आप शहर की हलचल के बीच रहना चाहते हैं या थोड़ा दूर शांत इलाके में।
जोधपुर हवाई अड्डा दिल्ली व मुंबई से रोजाना सीधी कई उड़ानों से जुड़ा है। इसके अलावा यहां से जयपुर, दिल्ली, व अहमदाबाद से सीधी ट्रेन भी हैं। जोधपुर की एक और खासियत यह है कि यह राजस्थान के पर्यटन सर्किट के मध्य में है। यहां से जयपुर, उदयपुर, जैसलमेर व बीकानेर लगभग तीन-तीन सौ किलोमीटर की बराबर दूरी पर हैं।
................................

Revolutions concert at The Gateway, Jodhpur
इवेंट्स का नया गढ़
जोधपुर बड़ी तेजी से आयोजनों के गढ़ के रूप में भी उभर रहा है। इसी महीने के शुरू में उम्मेद भवन में राजसी वस्तुओं की नीलामी में देश की जानी-मानी शख्सियतें जुटीं। उससे पिछले महीने 22 से 24 फरवरी को यहां वल्र्ड सूफी फेस्टिवल हुआ। पिछले दो सालों से जोधपुर में शरद ऋतु में राजस्थान इंटरनेशनल फोक (लोक गायन) फेस्टिवल हो रहा है। इसी कड़ी में पिछले दिनों जोधपुर में ताज समूह के द गेटवे होटल में रिवोल्यूशन सीरीज का पांचवा कंसर्ट हुआ। रिवोल्यूशन बैंड लीजेंडरी बीटल्स को समर्पित है।

0 comments: